आज का राशिफल ( 9 अक्टूबर 2019 )

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आज आपको कई दिक़्क़तों और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है, जिस वजह से आप झुंझलाहट और बेचैनी महसूस करेंगे। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। आपमें से कुछ गहने या घरेलू सामान ख़रीद सकते हैं। अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें। आपकी शैली और काम करने का नया अन्दाज़ उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ गरीब कन्याओं में सुगंधित सफेद मिठाई बांटने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

आज अपना धैर्य न खोएँ, ख़ास तौर पर मुश्किल हालात में। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। घरेलू मोर्चे पर समस्या खड़ी हो सकती है, इसलिए तोल-मोल कर ही बोलें। आज प्यार के नज़रिए से दिन काफ़ी विवादास्पद रहेगा। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा। आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ काली उड़द, काले तिल व नारियल जल में प्रवाहित करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज आपमें से कुछ लोगों को आज महत्वपूर्ण फ़ैसला लेने के लिए बाध्य होना पड़ सकता है, जिससे आप तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। घर में उल्लास का माहौल आपके तनावों को कम कर देगा। आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, क्योंकि आप आज सच्चा प्यार ढूंढने में विफल हो सकते हैं। कामकाज में थोड़ी मुश्किल के बाद आपको दिन में कुछ अच्छा देखने को मिल सकता है। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने की कोशिश संतोषजनक साबित होगी। अपने जीवनसाथी को सरप्राइज़ देते रहें, नहीं तो वह ख़ुद को आपके जीवन में महत्वहीन समझ सकता है।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ रंग – नीला

आज का उपाय -‌ साबुत हल्दी बहते पानी में प्रवाहित करने से विशेष लाभ मिलेगा।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आपका प्यार न सिर्फ़ परवान चढ़ेगा, बल्कि नई ऊँचाइयों को भी छूएगा। दिन की शुरुआत प्रिय की मुस्कान से होगी और रात उसके सपनों में ढलेगी। व्यवसायियों के लिए अच्छा दिन है, क्योंकि उन्हें अचानक बड़ा फ़ायदा हो सकता है। बातचीत में कुशलता आज आपका मज़बूत पक्ष साबित होगी।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ गणेश जी को दूब घास के साथ लड्डूओं का भोग लगाने से पारिवारिक संपन्नता बढ़ेगी।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज तरोताज़ा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। आपका आकर्षक स्वभाव और ख़ुशमिज़ाज व्यक्तित्व नए दोस्त बनाने में आपकी मदद करेगा और आपके सम्पर्क में इज़ाफ़ा करेगा। आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है। आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो रहा है और तरक़्की साफ़ नज़र आ रही है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। आपके लिए यह ख़ूबसूरत रोमानी दिन रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ लाल चूड़ियां और लाल वस्त्र कन्याओं को दान में देने से विशेष लाभ मिलेगा।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। बच्चों की उनसे जुड़े मामलों में मदद करना आवश्यक है। आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा। दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना आपके पक्ष में जाएगा। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए विश्लेषण की ज़रूरत है। आपकी वजह से जिसे नुक़सान हुआ हो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है। याद रखिए कि हर कोई ग़लती करता है, लेकिन केवल बेवकूफ़ ही उन्हें दोहराते हैं। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए। आप अपने जीवनसाथी के प्यार की मदद से ज़िन्दगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ रंग – हरा

आज का उपाय -‌ गणेश जी के स्तोत्र का पाठ करने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें। निश्चित तौर पर वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा- लेकिन साथ ही ख़र्चों में भी इज़ाफ़ा होगी। घर का कुछ समय से टलता आ रहा काम-काज आपका थोड़ा वक़्त ले सकता है। रोमांटिक मुलाक़ात आपकी ख़ुशी में तड़के का काम करेगी। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें। आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ हनुमान चालीसा का पाठ करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

वृश्चिक ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज अपने स्वास्थ्य को नज़रअन्दाज़ न करें। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। आप अपने प्रिय की बांहों में आराम महसूस करेंगे। आपके तारे आज आपको असाधारण शक्ति देंगे, इसलिए ऐसे निर्णय लें जो ज़रूरी हों और आने वाले समय में आपको सही दिशा दे सकें। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर में होगा। आपका जीवनसाथी आपको पाकर ख़ुद को ख़ुशनसीब समझता है; इन पलों का भरपूर उपयोग करें।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ तोते को हरी मिर्च खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

धनु ( ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। कोई ऐसा रिश्तेदार जो बहुत दूर रहता है, आज आपसे संपर्क कर सकता है। अगर आप हुक़्म चलाने की कोशिश करेंगे, तो आपके और आपके प्रिय के बीच काफ़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त अपने शब्दों को ग़ौर से चुनें। हँसी-मजा़क के बीच आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई पुराना मुद्दा उभर सकता है, जो फिर वाद-विवाद का रूप भी ले सकता है।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ रंग – लाल

आज का उपाय -‌ दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मकर ( भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज हाल की घटनाओं से आपका मन बेचैन हो सकता है। शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग फ़ायदेमंद साबित होंगे। आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। आप दोस्तों के साथ बेहतरीन वक़्त बिताएंगे, लेकिन गाड़ी चलाते वक़्त ज़्यादा सावधानी बरतें। आज वे कपड़े न पहनें जो आपके प्रिय को पसंद न हों, नहीं तो मुमकिन है कि वो आहत महसूस करे। आपका दिमाग़ काम-काज की उलझनों में फँसा रहेगा, जिसके चलते आप परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। किसी ख़बसूरत याद के कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच की अनबन रुक सकती है। इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को ताज़ा करना न भूलें।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ लाल चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। घर को सजाने-संवारने के अलावा बच्चों की ज़रूरतों पर भी ध्यान दें। बच्चों के बिना घर आत्मा के बिना शरीर की तरह है, फिर चाहे वह कितना भी ख़ूबसूरत क्यों न हो। बच्चे घर में उत्साह और ख़ुशीयों की सौगात लाते हैं। कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है। इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ। यात्रा और शिक्षा से जुड़े काम आपकी जागरुकता में वृद्धि करेंगे।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ गौशाला में जाकर गायों को हरा चारा खिलाने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। दूसरों के मामलों में दख़ल देने से आज बचें। संभव है कि कोई आपसे अपने प्यार का इज़हार करें। करियर से जुड़े फ़ैसले ख़ुद करें, बाद में इसका लाभ आपको मिलेगा। आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहाँ से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय -‌ मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन सहित बहते पानी में प्रवाहित करने से विशेष लाभ मिलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s