आज का राशिफल ( 2 अक्टूबर 2019 )

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आज नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। परिवार में किसी बुज़ुर्ग की ख़राब तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय -‌ घर में तिल के तेल में थोड़े काले सफेद तिल डालकर दीपक जलाने से आपको विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

आज किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा। आज आप काफ़ी पैसे बना सकते हैं- लेकिन इसे अपने हाथों से फिसलने न दें। आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी। आज के दिन अपने प्रिय से कोई तल्ख़ बात न कहें। आज का दिन फ़ायदेमंद साबित होगा, क्योंकि ऐसा लगता है कि चीज़ें आपके पक्ष में जाएंगी और आप हर काम में अव्वल रहेंगे। किसी ख़बसूरत याद के कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच की अनबन रुक सकती है। इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को ताज़ा करना न भूलें।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय -‌ सूर्य को अर्घ्य देने से नौकरी व व्यवसाय में लाभ मिलेगा।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज जो समस्याएँ आपको परेशान कर रही हैं, उन्हें हल करने के लिए होशियारी, चतुरता और कूटनीति के दाव-पेंचों की ज़रूरत है। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र में लोगों का नेतृत्व करें, क्योंकि आपकी निष्ठा आगे बढ़ने में मददगार सिद्ध होगी। आपके जीवनसाथी के लबों की मुस्कान पल भर में आपका सारा दर्द ग़ायब करने की क़ाबिलियत रखती हे।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ गणेश जी की पूजा करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है। यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है। नए क़रार फ़ायदेमंद दिख सकते हैं, लेकिन वे उम्मीद के मुताबिक़ लाभ नहीं पहुँचाएंगे। निवेश करते समय जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे। आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

सिंह ( मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज सेहत से जुड़े कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएँ, उनपर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएँ जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। रिश्तेदारों के यहाँ छोटी यात्रा आपके भागदौड़ भरे दिन में आराम और सुकून देने वाली साबित होगी। आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें। अगर आपको लगता है कि आप दूसरों की मदद के बिना महत्वपूर्ण कामों को कर सकते हैं, तो आपकी सोच काफ़ी ग़लत है। घरेलू मोर्चे पर बढ़िया खाने और गहरी नीन्द का पूरा लुत्फ़ आप ले पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ गौशाला में गायों को चारा खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात हो सकती है। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ रंग – पीला

आज का उपाय -‌ गेहूं, बाजरा और गुड़ लाल गाय को खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। दोस्त और क़रीबी लोग मदद के लिए आपकी ओर हाथ बढ़ाएंगे। अपने प्रिय की ग़ैरमौजूदगी में आप ख़ुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह थोड़ा मुश्किल वक़्त है।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय -‌ गुलाब के फूलों का गुलदस्ता तांबे के पात्र में रखने से पारिवारिक संपन्नता बढ़ेगी।

वृश्चिक ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज दबी हुई समस्याएँ फिर से उभरकर आपको मानसिक तनाव दे सकती हैं। आज के दिन निवेश करने से बचना चाहिए। बहन का स्नेह आपको प्रोत्साहन देगा। अगर आप खुले दिल से अपनी बात रखें, तो आपकी मोहब्बत आज आपके सामने प्यार के फ़रिश्ते के रूप में आएगी। आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। ज़िन्दगी बहुत ख़ूबसूरत नज़र आएगी, क्योंकि आपके जीवनसाथी ने आपके लिए कुछ ख़ास योजना बनाई है।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ लाल वस्त्र कन्याओं को दान में देने से आर्थिक स्थिति में लाभ मिलेगा।

धनु ( ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। आज अगर आप दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान तक़रीबन पक्का है। अपने बर्ताव में उदार बनें और परिवार के साथ प्यार भरे लम्हे गुज़ारें। अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे। नयी साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। ऐसा लगता है कि आज आप अपने जीवनसाथी के साथ बहुत ख़र्चा कर सकते हैं। बावजूस इसके, आप इस वक़्त का पूरा लुत्फ़ उठा पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मकर ( भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज अपनी शारीरिक चुस्ती-फुर्ती को बनाए रखने के लिए आप आज का दिन खेलने में व्यतीत कर सकते हैं। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। अपने जीवन-साथी की उपलब्धियों की सराहना करें और उसकी सफलता और ख़ुशक़िस्मती का जश्न मनाएँ। उदार बनें और ईमानदारी से तारीफ़ करें। नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना ठोस है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ कांसे के एक गोल टुकड़े को हरे कपड़े में लपेटकर जेब में रखने से विशेष लाभ मिलेगा।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। अगर आप यक़ीन करते हैं कि वक़्त ही पैसा है तो आपको अपनी क्षमताओं को शीर्ष पर पहुँचाने के लिए ज़रूरी क़दम उठाने होंगे। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय -‌ गणेश जी को दूब घास चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आप महसूस करेंगे कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं- लेकिन बोलने में सावधानी बरतें। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल रहेगा। आज आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताक़त और समझ दोनों ही होंगे। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। जीवनसाथी की ख़राब सेहत के चलते आप चिंताग्रस्त हो सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ लाल चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s