आज का राशिफल ( 1 अक्टूबर 2019 )

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। लोगों की दख़लअन्दाज़ी वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 09:15 से 10:25 तक
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ पीला चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ की प्राप्ति होगी।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

अपने मनमौजी और ज़िद्दी स्वभाव को क़ाबू में रखें, ख़ास तौर पर किसी पार्टी में। क्योंकि ऐसा न करने पर वहाँ का माहौल तनावग्रस्त हो सकता है। आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। अगर आपको एक दिन की छुट्टी पर जाना है तो चिंता न करें, आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे। और अगर किसी ख़ास वजह से कोई परेशानी खड़ी भी हो जाए, तो आप लौटने पर उसे आसानी से हल कर लेंगे। अगर आज आप ख़रीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। आपका जीवनसाथी रोज़ाना की ज़रूरतों को पूरा करने से अपने हाथ पीछे खींच सकता है, जिसके चलते आपका मन उदास होने की संभावना है।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 10:13 से 11:16 तक
आज का शुभ रंग – पीला

आज का उपाय -‌ आज पीले पुष्प अपने ईष्ट देव को अर्पित करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त अपने हितों को अनदेखा न करें – हो सकता है कि वे आपकी ज़रूरतों को ज़्यादा गंभीरता से न लें। अपने प्रिय की ग़ैरमौजूदगी में आप ख़ुद को बिल्कुल खाली महसूस करेंगे। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअसल आपका शुभचिंतक है। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 10:15 से 11:23 तक
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ गणेश जी की पूजा करने के साथ दूब घास चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज आप ऊर्जा से लबरेज़ होंगे- आप जो भी करेंगे उसे आप उससे आधे वक़्त में ही कर देंगे, जितना वक़्त आप अक्सर लेते हैं। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ समय – 14:26 से 15:32 तक
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए घर में तिल के तेल का दीपक जलाएं।

सिंह ( मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज जीत का जश्न आपके दिल को ख़ुशी से भर देगा। इस उत्साह को दोगुना करने के लिए आप अपनी ख़ुशी में दोस्तों को भागीदार बना सकते हैं। ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। अपने बच्चों के लिए योजना बनाने के लिहाज़ से अच्छा दिन है। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। काम को मनोरंजन के साथ न मिलाएँ। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। आपका जीवनसाथी आपको ज़्यादा ख़ास वक़्त देने वाला है।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 13:21 से 14:32 तक
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ केले के पेड़ पर जल चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं। आज आप अच्छा पैसा कमाएंगे- लेकिन ख़र्च में इज़ाफ़ा आपके लिए बचत को और ज़्यादा मुश्किल बना देगा। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आज आपका वैवाहिक जीवन हँसी-ख़ुशी, प्यार और उल्लास का केन्द्र बन सकता है।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 12:20 से 13:32 तक
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ गौशाला में जाकर गायों को चारा खिलाने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें। अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी। आपके प्रिय का मन ठीक नहीं है, इसलिए सोच-समझ कर कोई भी काम करें। लगता है कि आपके वरिष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। वैवाहिक जीवन में चीज़ें हाथ से निकलती हुई मालूम होंगी।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 12:20 से 13:32 तक
आज का शुभ रंग – पीला

आज का उपाय -‌ आज सफेद चंदन का तिलक लगाने से पारिवारिक संपन्नता में लाभ की प्राप्ति होगी।

वृश्चिक ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज अपने ऊर्जा-स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए पूरा आराम करें, क्योंकि थका हुआ शरीर दिमाग़ को भी थका देता है। आपको अपनी असली क्षमताओं को पहचानने की ज़रूरत है, क्योंकि आपमें क्षमता की नहीं बल्कि इच्छा-शक्ति की कमी है। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। ज़रूरत के वक़्त आपको अपने प्रिय का सहयोग मिलेगा। आज के इस ख़बसूरत दिन प्रेम-संबंध में आपकी सभी शिकायतें ग़ायब हो जाएंगी। वरिष्ठों का सहयोग और तारीफ़ आपके आत्मविश्वास और उत्साह को दोगुना कर देंगें। मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ समय – 13:23 से 14:35 तक
आज का शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय -‌ तांबे के बर्तन में रात भर रखा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभ कारक होगा।

धनु ( ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो आपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्भाल लेगा। घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी। आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से पकड़ लें। शादीशुदा ज़िन्दगी के लिए कुछ रोमांच ढूंढने की ज़रूरत है।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 13:12 से 14:23 तक
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ गणेश जी को आज लड्डूओं का भोग लगाने से विशेष लाभ मिलेगा।

मकर ( भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज अपने वज़न पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचें। नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा। जब निवेश करने का सवाल आपके सामने हो, तो स्वतन्त्र बनें और अपने फ़ैसले ख़ुद लें। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 09:16 से 10:22 तक
आज का शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय -‌ नौकरी व पारिवारिक समस्याओं को दूर करने के लिए घर के द्वार पर सात लोहे की कील लगवाएं।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज सेहत बढ़िया रहेगी। आज के दिन अपने प्रिय की भावनाओं को समझें। अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ समय – 10:13 से 11:21 तक
आज का शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय -‌ बुजुर्गों की सेवा करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज अवसाद के ख़िलाफ़ आपकी मुस्कान परेशानी से उबारने वाली रहेगी। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। घरेलू काम थका देने वाला होगा और इसलिए मानसिक तनाव की वजह भी बन सकता है। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फँस सकते हैं। अगर आपको एक दिन की छुट्टी पर जाना है तो चिंता न करें, आपकी ग़ैरहाज़िरी में सभी काम ठीक से चलते रहेंगे। और अगर किसी ख़ास वजह से कोई परेशानी खड़ी भी हो जाए, तो आप लौटने पर उसे आसानी से हल कर लेंगे। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 10:12 से 11:19 तक
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s