आज का राशिफल (17 सितंबर 2019)

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आज के दिन ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। बोलते समय और वित्तीय लेन-देन करते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं। जीवनसाथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 14:18 से 15:28 तक
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ लाल चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

आज के दिन ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। इसके लिए आप परिवार से सराहना पाएंगे। आपको अपने प्रिय को ख़ुद के हालात समझाने में दिक़्क़त महसूस होगी। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। आपको और आपके जीवनसाथी को वैवाहिक जीवन में कुछ निजता की ज़रूरत हे।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ समय – 09:11 से 10:13 तक
आज का शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय -‌ तिल के तेल का दीपक जलाने से आर्थिक स्थिति में लाभ होगा।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज के दिन अपनी भावनाओं पर, ख़ास तौर पर ग़ुस्से पर, क़ाबू रखें। दिन बहुत लाभदायक नहीं है- इसलिए अपनी जेब पर नज़र रखें और ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 08:10 से 09:21 तक
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ सात मुखी रुद्राक्ष धारण करने से विशेष लाभ मिलेगा।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। उन्हें समझने और उनके नज़रिए से चीज़ों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। उन्हें आपकी परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है। आपका होना इस दुनिया को आपके प्रिय के लिए रहने के क़ाबिल बनाता है। जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। वैवाहिक जीवन के लिए विशेष दिन है। अपने जीवनसाथी को बताएँ कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 13:17 से 14:29 तक
आज का शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय -‌ किसी पिंजरे में बंद तोते के जोड़े को आजाद कराने से आर्थिक व पारिवारिक जीवन में संपन्नता बढ़ेगी।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज आपको काफ़ी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। आज आप ख़ुद को अपने प्रिय के प्यार से सराबोर महसूस करेंगे। इस लिहाज़ से आज का दिन बहुत ख़ूबसूरत रहेगा। नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। संभावना है कि आपके और आपके जीवनसाथी के बीच तनाव और बढ़ सकता है। इससे बचाव न करने की स्थिति में इसके दूरगामी परिणाम अच्छे नहीं होंगे।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ समय – 12:15 से 13:25 तक
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ कढ़ी-चावल गरीबों को खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज के दिन बेकार की बात पर बहस करके अपनी ऊर्जा बेकार न करें। याद रखें कि वाद-विवाद से कुछ भी हासिल नहीं होता, लेकिन खोता ज़रूर है। कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी। बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है। मुश्किल मामलों से बचने के लिए आपको अपने संपर्क उपयोग करने की ज़रूरत है। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। आपका जीवनसाथी अन्य दिनों की अपेक्षा आपका ज़्यादा ख़्याल रखेगा।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 11:14 से 12:25 तक
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ घर में लाल रंग के परदे व चादर का प्रयोग करने से विशेष लाभ मिलेगा।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज का दिन मज़बूती और निडरता का गुण आपकी मानसिक क्षमताओं में इज़ाफ़ा करेगा। किसी भी तरह के हालात को क़ाबू में रखने के लिए इस रफ़्तार को बरक़रार रखिए। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अगर आप सामाजिक जलसों और कार्यक्रमों में भाग लेंगे, तो आप अपने संगी-साथियों की फ़ेहरिस्त में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें। अपनी बातचीत में मौलिकता रखें, क्योंकि किसी भी तरह का बनावटीपन आपको फ़ायदा नहीं पहुँचाएगा। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 11:14 से 12:25 तक
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज काम का बोझ आज कुछ तनाव और खीज की वजह बन सकता है। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्भाल लेगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपका प्रिय आपको तोहफ़े/उपहार दे सकता है। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आपका जीवनसाथी आपको ख़ुश करने के लिए आज काफ़ी कोशिशें करता नज़र आएगा।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 12:15 से 13:26 तक
आज का शुभ रंग – पीला

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। आपकी परेशानी आपके लिए ख़ासी बड़ी हो सकती है, लेकिन आस-पास के लोग आपके दर्द को नहीं समझेंगे। शायद उन्हें लगता हो कि इससे उन्हें कोई लेना-देना नहीं है। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। काम में धीमी प्रगति हल्का-सा मानसिक तनाव दे सकती है। लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी- इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें। रोज़मर्रा की शादीशुदा ज़िन्दगी में आज का दिन बेहद मिठाई जैसा है।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ समय – 13:21 से 14:35 तक
आज का शुभ रंग – लाल

आज का उपाय -‌ चने की दाल गाय को खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। बच्चों का स्कूल से जुड़ा काम पूरा करने के लिए मदद देने का वक़्त है। इसे महसूस करने के लिए कुछ वक़्त बचाकर रखें। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ समय – 10:16 से 11:26 तक
आज का शुभ रंग – नीला

आज का उपाय -‌ गंगा जल को 108 दिन लगातार घर में छिड़कने से पारिवारिक संपन्नता बढ़ेगी।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज आप अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखने में दिक़्क़त महसूस करेंगे – आपका अजीब रवैया लोगों को भ्रमित करेगा और इसलिए आपमे झुंझलाहट पैदा करेगा। बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे। तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों। ऐसे बदलाव लाएँ जो आपके रूप-रंग में निखार ला सके और संभावित साथियों को आपकी ओर आकर्षित करे। रिश्तेदारों को लेकर जीवनसाथी के साथ नोंकझोंक हो सकती है।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ समय – 09:52 से 10:55 तक
आज का शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय -‌ दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज यह हँसी की चमक से उजला दिन है, जब ज़्यादातर चीज़ें आपके मन के मुताबिक़ होंगी। आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है। माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियाँ साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा। हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। सम्भल कर दोस्तों से बात करें, क्योंकि आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी। आप उन लोगों की तरफ़ वादे का हाथ बढ़ाएंगे, जो आपसे मदद की गुहार करेंगे। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ समय – 11:14 से 12:30 तक
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ गौशाला में गाय को चारा खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s