भूख लगने से आपको भी होता है सरदर्द

यह बिल्‍कुल सत्‍य है कि खाना, खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। खाना शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन, खनिज और प्रोटीन प्रदान करता है। पोषक तत्वों की कमी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा, जब लोग व्यस्त कार्यक्रम के कारण समय पर भोजन नहीं करते हैं या वजन कम करने के लिए भूखे रहते हैं, तो यह भूख एक तेज सिरदर्द के जुड़ी होती है। इसके अलावा, सिरदर्द इसलिए नहीं है क्योंकि आपका पेट भूख के कारण बड़बड़ा रहा है, यह आपके अस्वास्थ्य खाने की आदतों का संकेत हो सकता है। यदि आप भी अनुभव कर रहे हैं, तो आपको इस सिरदर्द के कारणों के बारे में पता होना चाहिए, इसलिए आप सिरदर्द से बचने के लिए एहतियाती उपाय कर सकते हैं।

भूख और सिरदर्द का कनेक्‍शन क्या हैं?

खाना न खाने के कारण भूख के साथ सिरदर्द होता है। जब आपके शरीर को उचित खाद्य पदार्थ नहीं मिलते हैं तो शरीर में ग्लूकोज का स्तर बहुत कम हो जाता है। यह मांसपेशियों में तनाव और रक्त वाहिकाओं के वापस फैलाव का कारण होगा। यदि आप घंटों तक खाना नहीं खाते हैं तो पर्याप्त पोषण की तलाश करें। इसके अलावा, यदि आप कॉफी पीने वाले हैं और कॉफी पर अचानक कटौती करते हैं, तो यह भूख सिरदर्द को ट्रिगर कर सकता है।

भूख से सिरदर्द का कारण 

मुख्य रूप से खाना सही ढंग से न खाने के कारण भूख से सिरदर्द होता है। भूख से होने वाले सिरदर्द के अन्य कारण, खाने को छोड़ना और खाना खाने में देरी करना है। जब आप सही से खाना नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर कम ग्लूकोज स्तर का मुकाबला करने के लिए हार्मोन जारी करता है, जो एक सिरदर्द को ट्रिगर करता है।

भूख से होने वाले सिरदर्द की पहचान कैसे करें

भूख से होने वाले सिरदर्द के मुख्य लक्षण सिर के दोनों तरफ दर्द या दबाव हैं। और सबसे महत्वपूर्ण यह आपके सिर के पीछे से शुरू होता है, माथे में जकड़न। अन्य लक्षणों में पसीना, कमजोरी, भ्रम और थकान शामिल हैं।

भूख से होने वाले सिरदर्द से कैसे छुटकारा पाएं

अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से भूख को रोका जा सकेगा। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन चिंता, तनाव और तनाव जैसे अन्य मुद्दों को भी रोकता है। उचित भोजन का सेवन न करने के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। इसे भूख से होने वाला सिरदर्द कहा जाता है और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करके इसे रोका जा सकता है।

Advertisements

One comment

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s