आज का राशिफल (3 सितंबर 2019)

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें। आपको अपनी एक-सी दिनचर्या से थोड़ी छुट्टी लेकर आज दोस्तों के साथ सैर-सपाटा करने की ज़रूरत है। अपने दिल की बात ज़ाहिर करके आप ख़ुद को काफ़ी हल्का और रोमांचित महसूस करेंगे। कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है। बढ़िया खाने, महक और ख़ुशी के साथ आप अपने साथी के साथ बेहतरीन समय बिता सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 14:27 से 15:32 तक
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ सफेद धोती काले किनारे वाली किसी साधु-संत को दान में देने से विशेष लाभ मिलेगा।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

आज अपना मन बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। आपको कई स्रोतों से आर्थिक लाभ होगा। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। प्रेम भगवान की पूजा की ही तरह पवित्र है। यह आपको सच्चे अर्थों में धर्म व आध्यात्मिकता की ओर भी ले जा सकता है। मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने में मुश्किल आएगी।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 09:15 से 10:26 तक
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज काम के बीच-बीच में थोड़ा आराम करें और देर रात तक काम न करें। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। ऐसे मुद्दों पर बात करने से बचें, जिनको लेकर प्रियजनों से वाद-विवाद होने की संभावना है। ऐसे लोगों से हाथ मिलाएँ जो रचनात्मक हैं और जिनके ख़यालात आपसे मिलते हैं। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। आप एक बेहतरीन जीवनसाथी होने की ख़ुशक़िस्मती को गर्व से महसूस कर पाएंगे।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ समय – 11:15 से 12:25 तक
आज का शुभ रंग – नीला

आज का उपाय -‌ हनुमान चालीसा का पाठ करने स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा दिन नहीं है। चलते-फिरते समय ख़ासा ख़याल रखने की ज़रूरत है। ख़र्चों पर क़ाबू रखने की कोशिश करें और सिर्फ़ ज़रूरी चीज़ें ही ख़रीदें। अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं जो आपके साथ रहते हैं। आपकी अन्दरूरनी ताक़त कार्यक्षेत्र में दिन को बेहतर बनाने में मददगार साबित होगी। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे।

आज का भाग्यांक – 3
आज का शुभ समय – 13:24 से 14:32 तक
आज का शुभ रंग – केसरिया

आज का उपाय -‌ गौशाला में जाकर गायों को चारा खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

सिंह ( मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आपके जीवन-साथी की लापरवाही संबंधों में दूरी बढ़ा सकती है। साथ में अपना क़ीमती समय बिताएँ और मीठी यादों को फिर से ताज़ा करें, ताकि पुराने दिनों को फिर से वापस लाया जा सके। विवाह-प्रस्ताव के लिए सही समय है, क्योंकि आपका प्यार जीवन भर के साथ में बदल सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें। बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे। क्या आपको लगता है कि शादी महज़ समझौतों का नाम है? अगर हाँ, तो आप आज हक़ीक़त महसूस करेंगे और जानेंगे कि यह आपके जीवन की सबसे अच्छी घटना थी।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 12:20 से 13:25 तक
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ सफेद गाय को आटा व काली चींटियों को चीनी खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज क्षणिक ग़ुस्सा विवाद और दुर्भावना की वजह बन सकता है। आकस्मिक मुनाफ़े के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुज़रेगा। आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी। दफ़्तर में आपको कुछ ऐसा काम मिल सकता है, जिसे आप हमेशा से करना चाहते थे। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त। जीवनसाथी के किसी अचानक काम की वजह से आपकी योजनाएँ बिगड़ सकती हैं। लेकिन फिर आपको महसूस होगा कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ समय – 11:17 से 12:25 तक
आज का शुभ रंग – पीला

आज का उपाय -‌ दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से पारिवारिक जीवन में संपन्नता बढ़ेगी।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। अतिरिक्त धन को रियल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। कोई आपको दिल से सराहेगा। आप दफ़्तर के माहौल में बेहतरी और कामकाज के स्तर में सुधार को महसूस कर सकते हैं। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। आपका जीवनसाथी आपको ज़्यादा ख़ास वक़्त देने वाला है।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 11:18 से 12:26 तक
आज का शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय -‌ गाय को पीले चने की दाल खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

वृश्चिक ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज भले ही आप उत्साह से लबरेज़ हों, फिर भी आज आप किसी ऐसे की कमी महसूस करेंगे जो आज आपके साथ नहीं है। माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियाँ साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा। हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। आज आप ज़िन्दगी में नए रोमांस का अनुभव करेंगे। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ समय – 12:20 से 13:35 तक
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ सरसों के तेल में अपना चेहरा देखकर व उस तेल के गुलगुले बनाकर पक्षियों को खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

धनु ( ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। दोस्त और घर वाले आपको प्यार और सहयोग देंगे। अपने दोस्त से बहुत लम्बे समय बाद मिलने का ख़याल आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है। काम में आपकी दक्षता की आज परीक्षा होगी। आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है। आपका जीवनसाथी आपको ख़ुश करने के लिए आज काफ़ी कोशिशें करता नज़र आएगा।

आज का भाग्यांक – 1
आज का शुभ समय – 13:24 से 14:32 तक
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ पक्षियों को सतनाजा खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

मकर ( भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। किसी बड़े समूह में भागीदारी आपके लिए दिलचस्प साबित होगी, हालाँकि आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं। आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे। आपका प्रिय आपको ख़ुश रखने के लिए कुछ ख़ास करेगा। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें। बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे। यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ समय – 10:12 से 11:16 तक
आज का शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ लाल चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज अपनी सेहत को ध्यान में रखकर चीखने-चिल्लाने से बचें। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। परिवार में नए सदस्य के आने की ख़बर आपको रोमांचित कर देगी। समारोह आयोजित कर इस ख़ुशी को सबके साथ बाटें। आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। योजनाओं को अमली जामा पहनाने और नयी परियोजनाओं को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। ठीक कम्यूनिकेशन न होने के चलते परेशानी खड़ी हो सकती है, लेकिन मिल-बैठकर बात करने से चीज़ें सुजझाई जा सकती हैं।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 10:16 से 11:26
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ गणेश जी की पूजा करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज आपका ऊर्जा-स्तर ऊँचा रहेगा। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें। अपनी पत्नी/पति के साथ पिकनिक पर जाने का बेहतरीन दिन है। यह न केवल आपका मन हल्का करेगा, बल्कि आप दोनों के बीच मतभेद दूर करने में भी मदद करेगा। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक़्क़त महसूस करेंगे। जिस पहचान और पुरस्कार की उम्मीद आप कर रहे थे, वह बाद के लिए टल सकती है और आपको हताशा का सामना करना पड सकता है। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। वैवाहिक जीवन में कठिन दौर से गुज़रने के बाद आपको अब कुछ राहत का एहसास होगा।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ समय – 11:26 से 12:36 तक
आज का शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय -‌ गौशाला में जाकर गायों को चारा खिलाने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s