आज का राशिफल (1 सितंबर 2019)

मेष ( चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ )

आज डर आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह आपके अपने ख़यालों और कल्पनाओं से पैदा हुआ है। डर सहजता को ख़त्म कर देता है। इसलिए इसे शुरुआत में ही कुचल दें, ताकि यह आपको कायर न बना सके। दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने का दिन है। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 13:25 से 14:28 तक
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ पंचामृत चढ़ाने से स्वास्थ्य में विशेष लाभ मिलेगा।

वृष ( ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो )

आज तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है। घर में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने बड़ों की राय लें, नहीं तो वे आपसे नाख़ुश और नाराज़ हो सकते हैं। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है। संगीत, नृत्य और बाग़बानी जैसे अपने शौक़ों के लिए भी समय निकालें। इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होगा।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 08:15 से 09:28 तक
आज का शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय -‌ नकारात्मक सोच को त्याग कर सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें।

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह )

आज आप ख़ुद को ऊर्जा से सराबोर महसूस करेंगे। रुका हुआ धन मिलेगा और आर्थिक हालात में सुधार आएगा। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा। आज आप फ़ोटोग्राफ़ी करके आने वाले कल के लिए कुछ बेहतरीन यादें संजो सकते हैं; अपने कैमरे का सदुपयोग करना बिलकुल न भूलें।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ समय – 14:28 से 15:32 तक
आज का शुभ रंग – हरा

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कर्क ( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )

आज अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। अचानक मिली कोई अच्छी ख़बर आपका उत्साह बढ़ा देगी। परिवार के लोगों के साथ इसे बांटना आपको उल्लास से भर देगा। टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से चीज़ें काफ़ी अच्छी रहेंगी। अकर्मण्यता पतन की जड़ है; ध्यान व योगाभ्यास करके आप इस जड़ता को दूर भगा सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 8
आज का शुभ समय – 12:21 से 13:25 तक
आज का शुभ रंग – नीला

आज का उपाय -‌ गणेश जी की पूजा करने से विशेष लाभ मिलेगा।

सिंह ( मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे )

आज खाने-पीने की ऐसी चीज़ों से बचने की कोशिश करें, जिनमें कॉलेस्ट्रॉल की ज़्यादा मात्रा है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। तल्ख़ बर्ताव के बावजूद आपको जीवन-साथी का सहयोग मिलेगा। मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। अपने जीवनसाथी की नुक़्ताचीनी से आप आज परेशान हो सकते हैं, लेकिन वह आपके लिए कुछ बढ़िया भी करने वाला है। अगर आप अपने दिन को ज़रा बेहतर व्यवस्थित करें, तो अपने खाली समय का पूरा सदुपयोग कर काफ़ी काम कर सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 11:17 से 12:21 तक
आज का शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय -‌ सूर्य को अर्घ्य दें तथा बुजुर्गों की सेवा करें।

कन्या ( ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो )

आज मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ मौज-मस्ती भरी यात्रा आपको सुकून देगी। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने और चालाकी-भरी आर्थिक योजनाओं से बचें। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। ग़लतफ़हमी के लम्बे दौर के बाद इस शाम आपको जीवनसाथी के प्यार का तोहफ़ा नसीब होगा।

आज का भाग्यांक – 5
आज का शुभ समय – 10:14 से 11:21 तक
आज का शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय -‌ एक मुखी रुद्राक्ष को सफेद धागे में धारण करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

तुला ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते )

आज अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें। आपका होना इस दुनिया को आपके प्रिय के लिए रहने के क़ाबिल बनाता है। अगर आप अपनी चीज़ों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो उनके खोने या चोरी होने की संभावना है। क्या आपको लगता है कि शादी महज़ समझौतों का नाम है? अगर हाँ, तो आप आज हक़ीक़त महसूस करेंगे और जानेंगे कि यह आपके जीवन की सबसे अच्छी घटना थी। इस सप्ताहांत में आप काफ़ी-कुछ करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप काम टालते रहेंगे तो ख़ुद पर ही खीझ पैदा होने लगेगी।

आज का भाग्यांक – 7
आज का शुभ समय – 10:14 से 11:17 तक
आज का शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय -‌ दुर्गा सप्तशती का पाठ करने पारिवारिक जीवन सुखद होगा।

वृश्चिक ( तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू )

आज आपका व्यक्तित्व आज इत्र की तरह महकेगा और सबको आकर्षित करेगा। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। बच्चे आपको घरेलू काम-काज निबटाने में मदद करेंगे। अपनी ख़ासियत और भविष्य की योजनाओं पर फिर से सोचने का समय। आपका जीवनसाथी आपसे नाराज़ हो सकता है, क्योंकि आप उनसे कोई बात साझा करना भूल गए थे। अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रुरी है; आप थोड़ा अधिक सो सकते हैं।

आज का भाग्यांक – 9
आज का शुभ समय – 11:17 से 12:21 तक
आज का शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय -‌ शिवलिंग पर जलाभिषेक करने व गायत्री मंत्र का जाप करने से विशेष लाभ मिलेगा।

धनु ( ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे )

आज आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा। शाम के समय अपने जीवनसाथी के साथ बाहर खाना या फ़िल्म देखना आपको सुकून देगा और ख़ुशमिज़ाज बनाए रखेगा। अपने प्रिय के साथ आज अच्छी तरह बर्ताव करें। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। जीवनसाथी के कारण कुछ नुक़सान हो सकता है। आज की शाम दोस्ती के नाम – कहीं बाहर आप अपने दोस्तों के साथ वक़्त का भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं, लेकिन सेहत के लिहाज़ से ज़रा संभलकर रहें।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ समय – 12:21 से 13:25 तक
आज का शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय -‌ अपने ईष्ट देव को पीले पुष्प अर्पित करने से विशेष लाभ मिलेगा।

मकर ( भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी )

आज मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। असहजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं। आपको ज़रूरत है तो जीवनसाथी के साथ आत्मीय बातचीत की। संभव है कि आध्यात्मिकता की ओर तीव्र खिंचाव महसूस हो। साथ ही मुमकिन है कि किसी योग कैंप में जाना हो, किसी धर्मगुरू के प्रवचन सुनने का योग बने या फिर कोई आध्यात्मिक पुस्तक पढ़ें।

आज का भाग्यांक – 6
आज का शुभ समय – 14:28 से 15:42 तक
आज का शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय -‌ सतनाजा पक्षियों को खिलाने से विशेष लाभ मिलेगा।

कुंभ ( गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा )

आज आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। आपके जीवन-साथी की सेहत चिंता का सबब बन सकती है और उसे चिकित्सकीय देखरेख की ज़रूरत है। आपका हमदम आपको पूरे दिन याद करता रहेगा। सुबह जीवनसाथी से आपको कुछ ऐसा मिल सकता है, जिससे आपका सारा दिन ख़ुशगवार गुज़रेगा। आप आराम करने में क़ामयाब नहीं हो पाएंगे, क्योंकि आपके कुछ तथाकथित दोस्त आपको आराम करने नहीं देंगे। हालाँकि हर सिक्के का एक अच्छा पहलू भी होता है – इस मौक़े का उपयोग आप दोस्ती की डोर मज़बूत करने में भी कर सकते हैं, इससे बाद में आपको फ़ायदा भी मिलेगा।

आज का भाग्यांक – 4
आज का शुभ समय – 08:06 से 09:15 तक
आज का शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय -‌ गायत्री मंत्र का जाप व हनुमान चालीसा का पाठ करने से स्वास्थ्य में सुधार होगा।

मीन ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची )

आज थोड़ा विश्राम करें और काम के बीच-बीच में जितना हो सके, उतना आराम करते रहें। अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। जिनकी सगाई हो चुकी है, वे अपने मंगेतर से बहुत-सी ख़ुशियाँ पाएंगे। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। अगर आप अपने जीवनसाथी से स्नेह की आशा रखते हैं, तो यह दिन आपकी आशाओं को पूरा कर सकता है।

आज का भाग्यांक – 2
आज का शुभ समय – 09:10 से 10:18 तक
आज का शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय -‌ गरीब कन्याओं को मीठा भोजन कराने से विशेष लाभ मिलेगा।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s