शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाले फूड

हमारे शरीर के लिए ऊर्जा  की जरूरत उतनी है जितनी किसी गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन। जैसे ईंधन के खत्म होने पर गाड़ी बंद हो जाती है ठीक वैसे ही हमारे शरीर की ऊर्जा बिना खाने के खत्म हो जाती है और हम किसी कार्य को करने में असमर्थ हो जाते हैं।

तो ऐसा क्या खाएं, जिससे हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिले इस बात को लेकर हम हमेशा असमंजस में रहते हैं। लेकिन कुछ फूड ऐसे होते हैं, जो हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देते हैं जबकि कुछ फूड ऐसे होते हैं, जो तुरंत एनर्जी को देते हैं लेकिन उतनी ही जल्दी हमें थका भी महसूस कराते हैं। इसलिए हमें इन फूड के बारे में सोचना चाहिए ताकि हमारा शरीर किसी प्रकार के नुकसान की चपेट में न आएं।

साबुत अनाज (Whole Grains)

इनमें ब्राउन राइस, जौ, फ़र्रो, ओटमील और साबुत अनाज शामिल हैं। आपको इनसे अधिक फाइबर मिलेगा, जो आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बरकरार रखेंगे। इसके साथ ही ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं।

सिंपल कार्ब  (Simple Carbs)

इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप पास्ता, व्हाइट ब्रेड, क्रैकर, कैंडी, कूकी या स्वीड का विकल्प अपना सकते हैं। अधिक शुगर या फिर सफेद आटे से बनी चीजों को आपकी बॉडी द्वारा अवशोषित कर पाना ज्यादा आसान नहीं होता। जिसके कारण यह शुगर आपके रक्त प्रवाह में बड़ी तेजी से मिलता है। इस कारण आपमें ऊर्जा का तुरंत संचार होता है। लेकिन जब आपका ब्लड शुगर घटना शुरू होता है तो आप आलसी जैसा महसूस करते हैं।

शुगर ड्रिंक (Sugary Drinks)

इसमें स्पोर्ट और एनर्जी ड्रिंक, रेगुलर सोडा और कुछ फ्रूट जूस शामिल होते हैं। जैसे ही आप इसका एक सिप लेते हैं तो आपमें ऊर्जा का संचार होता है लेकिन ज्यादा वक्त तक नहीं। ठीक ऐसा ही शुगर ड्रिंक में होता है। इनमें से कुछ ड्रिंक में कैफीन भी होता है। अगर आप बहुत ज्यादा मात्रा में इन्हें पीते हैं और रात को सही से नहीं सो पाते हैं तो इसका मतलब है कि आपक अगले दिम जरूर थके हुए रहेंगे।

पानी (Water)

वैसे पानी आपको एनर्जी नहीं देता क्योंकि इसमें कैलोरी नहीं होती। लेकिन अगर आप पर्याप्त रूप से पानी नहीं पीएंगे तो आप थका हुआ महसूस करेंगे। इसके अलावा यह आपको खाना खाते वक्त और पूरे दिन प्यास का एहसास कराएगा। इसलिए पानी में कुछ नींबू या फिर अन्य फलों का रस मिलाएं, जो आपको पर्याप्त पानी पीने में मदद करेगा।

कैफीन (Caffeine)

जब आप अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से करते हैं तो आपको तुरंत ऊर्जा का अहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैफीन में ऐसे रसायन होते हैं, जो आपको अलर्ट कर देते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में कॉफी या फिर सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है। और इस कारण आपको अगले दिन थका हुआ लगने लगेगा। अगर आपको कॉफी पीनी ही है तो सोने से 6 घंटे पहले पीएं।

Advertisements

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s