आज का राशिफल (09 अगस्त 2019)

मेष

आज ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने की संभावना ज्यादा रहेगी। पैसे कमाने के नए मौक़े लाभ देंगे। ज़रूरत के समय आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। आज आप ऐसे इंसान से मिल सकते हैं, जो आपको ख़ुद अपनी ज़िन्दगी से ज़्यादा चाहता होगा। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी। आपका जीवनसाथी आज आपके लिए कुछ बहुत ख़ास करने वाला है।

आज का भाग्यांक – 1
शुभ समय – 12:26 से 13:39 तक।
शुभ रंग – सुनहरा

आज का उपाय – अपने ईष्ट देव को पूजा में लाल रंग के पुष्प अर्पित करने से स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

वृष

आज ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए स्वयं प्रेरित करें। इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- जहाँ दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ बेहतरीन पल गुज़ार सकेंगे।

आज का भाग्यांक – 9
शुभ समय – 14:46 से 15:49
तक
शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय – दुर्गा पूजा व दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र में लाभ होगा

मिथुन

आज नकारात्मकता के ख़िलाफ़ आपकी मुस्कान परेशानी से उबारने वाली रहेगी। आर्थिक तौर पर सुधार अच्छा होगा। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी। ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है, जो प्यार और रोमांस को नयी दिशा देगा। कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा। अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है। आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

आज का भाग्यांक – 7
शुभ समय – 13:33 से 14:44 तक
शुभ रंग – सफेद

आज का उपाय – आज विशेष रूप से दूध व दही का सेवन करने से स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र में लाभ होगा।

कर्क

आज जीवन-साथी ख़ुशी का कारण साबित होगा। पैसा अचानक आपके पास अएगा, जो अपके ख़र्चों और बिल आदि को सम्भाल लेगा। घर वालों के साथ समय बिताना ख़ुशनुमा अनुभव रहेगा। अपने प्रिय को नज़रअंदाज़ करना घर पर तनाव का कारण बन सकता है। आज आपकी कड़ी मेहनत कार्यक्षेत्र में ज़रूर रंग दिखाएगी। अगर आप यात्रा कर रहें है तो सभी ज़रूरी दस्तावेज़ साथ रखना न भूलें। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।

आज का भाग्यांक – 2
शुभ समय – 11:20 से 12:27 तक
शुभ रंग – सिल्वर

आज का उपाय – शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ पीला चंदन चढ़ाने से विशेष लाभ होगा ।

सिंह

आज बिना कारण अपनी आलोचना करते रहना आत्मविश्वास को कम कर सकता है। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके ज़रिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। कुछ दिनों से आपका व्यक्तिगत जीवन ही आपके ध्यान का केंद्र रहा है। लेकिन आज आप सामाजिक कार्यों पर ज़्यादा ध्यान देंगे और ज़रूरतमंदों की मदद करने की कोशिश करेंगे। आज कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।

आज का भाग्यांक – 9
शुभ समय – 10:13 से 11:22 तक
शुभ रंग – लाल

आज का उपाय – शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ शहद चढ़ाने से विशेष लाभ होगा।

कन्या

आज आपके पास स्वयं की सेहत और रूप-रंग को सुधारने के लिए पर्याप्त समय होगा। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि आख़िरकार आपको मिल जाएंगे। अपना कुछ समय दूसरों को देने के लिए अच्छा दिन है। अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। अपनी कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए नयी तकनीकों का सहारा लें। आपकी शैली और काम करने का नया अन्दाज़ उन लोगों में दिलचस्पी पैदा करेगा, जो आप पर नज़दीकी से ग़ौर करते हैं। अपने व्यक्तित्व और रंग-रूप को बेहतर बनाने का कोशिश संतोषजनक साबित होगी।

आज का भाग्यांक – 7
शुभ समय – 09:07 से 10:13 तक
शुभ रंग – क्रीम

आज का उपाय – आज से नियमित शाम के समय तुलसी के पौधे में एक दीपक जलाएं तथा इससे पारिवारिक संपन्नता बढ़ेगी।

तुला

आज बहुत ज़्यादा तनाव और चिंता करने की आदत सेहत को नुक़सान पहुँचा सकती है। आज किया गया निवेश आपकी समृद्धि और आर्थिक सुरक्षा में इज़ाफ़ा करेगा। दूसरों की कमियाँ ढूंढने का ग़ैर-ज़रूरी काम रिश्तेदारों की आलोचना का रुख़ आपकी ओर मोड़ सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह केवल समय की बर्बादी है और इससे कुछ हासिल नहीं होता है। बेहतर रहेगा कि आप अपनी यह आदत बदल दें। शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है। आप क़ामयाबी ज़रूर हासिल करेंगे – बस एक-एक करके महत्वपूर्ण क़दम उठाने की ज़रूरत है।

आज का भाग्यांक – 1
शुभ समय – 09:07 से 10:21 तक
शुभ रंग – नारंगी

आज का उपाय – आज काले चने, काली उड़द, काले कपड़े और सरसों के तेल का दान करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

वृश्चिक

आज अध्यात्म की सहायता लेने का सही समय है, क्योंकि मानसिक तनाव को मार भगाने के लिए यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। ध्यान और योग आपकी मानसिक मज़बूती को बढ़ाने में कारगर रहेंगे। हालाँकि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा, लेकिन पैसे का लगातार पानी की तरह बहते जाना आपकी योजनाओं में रुकावट पैदा कर सकता है। आपको अपना बाक़ी वक़्त बच्चों के संग गुज़ारना चाहिए, चाहे इसके लिए आपको कुछ ख़ास ही क्यों न करना पड़े। आज प्यार की कमी महसूस हो सकती है। आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार है। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। आपके लिए यह ख़ूबसूरत रोमानी दिन रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आज का भाग्यांक – 3
शुभ समय – 09:06 से 10:15 तक
शुभ रंग – पीला

आज का उपाय – आज गणेश जी के मन्दिर में झण्डा दान करने या लगाने से नौकरी व बिजनेस में उन्नति होगी।

धनु

आज अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। ख़ास तौर पर माइग्रेन के मरीज़ों को समय पर खाना नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो उन्हें व्यर्थ में भावनात्मक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। आपका मज़ाकिया स्वभाव आपके चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। आप ऐसी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की स्थिति में होंगे, जो कई लोगों को प्रभावित करेगी। सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है।

आज का भाग्यांक -9
शुभ समय – 11:20 से 12:26 तक
शुभ रंग – मेहरून

आज का उपाय – शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ काले तिल व चीनी चढ़ाने से विशेष लाभ होगा।

मकर

आज बीमारी आपकी उदासी की वजह हो सकती है। आपको परिवार में फिर से ख़ुशी का माहौल बनाने के लिए जल्द-से-जल्द इससे बाहर आने की ज़रूरत है। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए निवेश करें। जो लोग आपके लिए सबसे ज़्यादा अहमियत रखते हैं, उन्हें अपनी बात समझाने में आप ख़ासी दिक़्क़त महसूस करेंगे। उदास न हों, कभी-कभी विफल होना कोई ख़राब बात नहीं है। वह तो ज़िंदगी की ख़ूबसूरती है। बहादुरी भरे क़दम और फ़ैसले आपको अनुकूल पुरुस्कार देंगे। दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह थोड़ा मुश्किल समय है।

आज का भाग्यांक – 9
शुभ समय – 13:33 से 14:42 तक
शुभ रंग – फिरोजी

आज का उपाय – बुजुर्गों की सेवा करने से स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र में लाभ होगा।

कुंभ

आज जीत का जश्न आपके दिल को ख़ुशी से भर देगा। इस उत्साह को दोगुना करने के लिए आप अपनी ख़ुशी में दोस्तों को भागीदार बना सकते हैं। दोस्तों की मदद से वित्तीय कठिनाईयाँ हल हो जाएंगी। आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें। आज प्यार की मदहोशी में हक़ीक़त और फ़साना मिलकर एक होते मालूम होंगे। इसे महसूस करें। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने के लिए मुश्किल आएगी।

आज का भाग्यांक – 6
शुभ समय – 14:21 से 15:34 तक
‌शुभ रंग – गुलाबी

आज का उपाय – अपने ईष्ट देव को लाल रंग के पुष्प अर्पित करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

मीन

आज दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियाँ सभी को ख़ुश रखेंगी। रोमांचक दिन है, क्योंकि आपके प्रिय का फ़ोन आएगा। लेखक और मीडियाकर्मी बड़ी ख्याति प्राप्त कर सकते हैं। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। वैवाहिक जीवन को अधिक सुखमय बनाने के लिए आपके प्रयास उम्मीद से ज़्यादा रंग लाएंगे।

आज का भाग्यांक – 4
शुभ समय – 08:12 से 09:21 तक
शुभ रंग – भूरा

आज का उपाय – सूर्योदय के समय सूर्य-नमस्कार व सूर्य की धूप को ग्रहण करने से स्वास्थ्य लाभ होगा।

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s