आपके बच्चे आप से कुछ भी HIDE नहीं करते?

आप अपने बच्चे के साथ बहुत Friendly हैं फिर तो वो आपसे कुछ भी नहीं छुपाते होगें, अगर आप भी ऐसा सोचती हैं तो आप ग़लत हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है बच्चे जाने-अंजाने अपने अभिभावकों से कई बातें Hide करते हैं। तो आइए आज जानते हैं कि क्या कारण है और कौन सी बाते हैं वो जो आपके बच्चे आपसे छुपाते हैं। 

1-अधिक साधन सम्पन्नता

2- साधनों का अभाव

3- अभिभावकों की व्यस्तता

4- अधिक नियंत्रण/या खुली स्वतंत्रता

5- परिवार में क्लेश

6- बच्चों पर अति विश्वास

बच्चे कौन सी बातें छुपाते हैं?

पार्टी तो बनती है- माता पिता घर से बाहर निकले नहीं कि बच्चे अपने दोस्तों को बुलाकर पार्टी मनाने की तैयारी में जुट जाते हैं,और जब तक वो घर वापस लौटते हैं तो पूरा घर साफ़ सुथरा करके व्यवस्थित कर दिया जाता है। इसके लिए यदि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो पड़ोसियों अपने बच्चे पर नज़र रखने के लिए कह कर जाएं। ऐसा तभी सम्भव हो सकता है जब आपके सम्बंध अपने पड़ोसियों से मधुर हो। आज  कल तो CCTV कैमरा का ज़माना है। याद रखें ये बात ज़ोर ज़बरदस्ती से नहीं प्यार मोहब्बत से सुलझाएं। 

नशे की आदत– कुछ बच्चे बुरी संगत में पड़कर तो कुछ शौक से भी बुरी आदतों के शिकार हो जाते हैं. बच्चे माता-पिता से इन बातों को छुपाने लगते हैं। अपने बच्चे की संगत और उसकी गतिविधियों पर कड़ी नज़र रखें। जब बच्चा बाहर से घर आए तब भी उस के हाव भाव को देखें परखें। यदि कुछ अप्रत्याशित दिखे तो उसे प्यार से समझाएं, वरना सख़्ती बरतें।

प्यार की बातें-अक्सर बच्चे अपने माता पिता से हर बात शेयर करते हैं लेकिन अपने प्यार की बातें छुपा जातें हैं,कोई न कोई बहाना बना कर के घर से निकल जाते हैं और पेरेंट्स को शक तक नहीं होता।कभी अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए Girlfriend-Boyfriend बनाना Teenage में आम बात है. बच्चों के साथ दोस्ताना सम्बंध बनाने का प्रयास रखा जाय तो वो आपसे कोई बात नहीं छुपाते और अगर ऐसा होता भी है तो आप प्यार मोहब्बत से उन्हें समझा सकते हैं कि पहले अपनी पढ़ाई पूरी कर लो Love Affairs और बाक़ी बातों के लिए तो उम्र पड़ी है।

ऐसी ही बहुत सी बातें हैं जो आपके बच्चे आप से छुपाते हैं इसलिए जरूरी है कि उन्हें प्यार के साथ-साथ सही रहा दिखाई दाए ताकि वो कभी ग़लत संगत में पड़ कर अपना भविष्य खराब न करें। 

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s